You are currently viewing वोलिनी स्प्रे के उपयोग।

वोलिनी स्प्रे के उपयोग।

Volini spray – uses

वोलिनी स्प्रे का नाम तो आपने सुना ही होगा? यह भारत में सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले स्प्रे में से एक है।

वोलिनी स्प्रे वैज्ञानिक रूप से डिक्लोफेनाक डायथाइलैमाइन, मिथाइल सैलिसिलेट और मेन्थॉल जैसे अवयवों के साथ तैयार किया गया है। इसमें सूक्ष्म कण होते हैं जो गहराई से प्रवेश करके दर्द से त्वरित राहत प्रदान करते हैं। इस लेख में वोलिनी स्प्रे से जुड़ें आपके हर सवाल का मिलेगा जवाब। वोलिनी स्प्रे क्या है, उसे कब उपयोग करना चाहिए, कैसे उपयोग किया जाए,  असर किस प्रकार होगा आदि।

वोलिनी जेल प्राइस

आखिर क्या है यह वोलिनी स्प्रे?

यह स्प्रे एक पेन रिलीफ स्प्रे है। जो ज्यादातर मांसपेशियों में दर्द, मोच और जोड़ों में दर्द के समय इस्तेमाल किया जाता है।

वोलिनी स्प्रे का उपयोग कब किया जा सकता है?

  • जोड़ो में दर्द है?

यदि, आपको कसरत एवं व्यायाम करते समय जोड़ो में दर्द हो गया हो तब आप इसका उपयोग कर सकते है। दर्द को गंभीर एवं डॉक्टर की कड़वी दवाइयों के बगैर ही आपका दर्द कुछ ही समय में खत्म हो जाएगा।

  • वोलिनी स्प्रे से मांसपेशियों में खिंचाव होगा दूर!

आप कभी भी और कहीं भी इस स्प्रे का उपयोग कर सकते इससे आपको जल्दी ही राहत मिलेगी। इस स्प्रे को आप तब लगाएं जब आपके मांसपेशियों में खिंचाव हो खेलते हुए या किसी अन्य कारण से।

  • घुटनों के दर्द के समय।

Volini Spray अपने फिटनेस मंत्र को व्यर्थ न जाने दें। जॉग, दौड़ना, खेलना या किसी व्यायाम के समय में तकलीफ आए घुटनों में तब भी आप इस स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते है। आपके वर्कआउट में कोई अर्चन नहीं आने देना यह स्प्रे क्योंकि इसमें मस्कुलोस्केलेटल, जोड़ों और कोमल ऊतकों के विकारों में दर्द से राहत के लिए rubefacient है।

  • क्या आपको कंधे में दर्द होता है?

ऑफिस के काम को ना कहने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी! कार्यालय के समय में कंधे और गर्दन के दर्द के लिए वोलिनी 360° स्प्रे आपके लिए बहुत ही उपयोगी है। दिन के किसी भी घंटे के दौरान कंधे और गर्दन के दर्द से राहत के लिए आप स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते है।

कैसे करें इस्तेमाल?

  • आपको सबसे पहले वह स्प्रे के ढकन को खोलना है।
  • उसके पश्चात आपको थोड़ा सा आपके संक्रमित जगह पर लगाना है।
  • आपको इसका असर 5-15 मिनट में पता चलने लगेगा।
  • स्प्रे में मौजूद तत्वों के कारण इसका असर काफी जल्दी होगा।
  • किन्तु, एक बात हमेशा स्मरण रहे की आपको जिधर कटा हुआ है, कई जलन है ऐसी जगह पर नहीं लगाना है।

हो सके तो इसका उपयोग करने से पहले डॉ की सलाह लें।

स्प्रे

एक महत्वपूर्ण बात –

कई लोग वोलिनी स्प्रे का इस्तेमाल मेहंदी के लिए भी करते है। पहले अपने हाथों में वैसलीन लगाते है फिर उस पर पत्ते और फिर वोलिनी स्प्रे करते है। जी हां, फर्क तो नजर आ जाता है एक घंटे बाद किन्तु, यह बहुत हानिकारक साबित होता है आपकी स्किन के लिए। स्प्रे में ऐसे गुण मौजूद होते है जिससे आपका दर्द खत्म हो ना की आप मेहंदी लगा सकें। इसलिए कृप्या ऐसा करने का ना सोचे।

वोलिनी जेल प्राइस  Rs 130/-

Leave a Reply